50 की उम्र के बाद महिलाओं का वजन घटे तो इस बीमारी का खतरा होता है कम

50 की उम्र के बाद महिलाओं का वजन घटे तो इस बीमारी का खतरा होता है कम

सेहतराग टीम

50 से ज्यादा की उम्र वाली महिलाओं का वजन अगर महीने में मात्र डेढ़ किलोग्राम भी कम होता है और लगातार इसी ढंग से वजन में कमी आती है तो उनमें स्तन कैंसर (breast cancer) का जोखिम कम हो सकता है। एक नए अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है। नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट जर्नल में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, शोधकर्ताओं ने 180,000 महिलाओं से प्राप्त डेटा की समीक्षा की और पाया कि महिलाएं जितना अधिक वजन कम करेंगी उनमें ब्रेस्ट कैंसर का जोखिम उतना ही कम होगा।

अमेरिकन कैंसर सोसायटी में एपिडेमियोलॉजी रिसर्च के साइंटीफिक डायरेक्टर और अध्ययन के मुख्य लेखक लॉरेन टेरास का कहना है, ''हम बहुत समय से इस बात को जानते हैं कि जरूरत से ज्यादा वजन ब्रेस्ट कैंसर के जोखिम को बढ़ाता है।'' उन्होंने कहा कि इस अध्ययन में हमने पाया कि 50 या उससे अधिक उम्र में वजन कम होना और लगातार ऐसा होना ब्रेस्ट कैंसर के कम जोखिम से जुड़ा हुआ है, विशेषकर उनमें, जिन्होंने हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी नहीं ली है। यह उन महिलाओं के लिए बहुत जरूरी है, जिनका वजन बहुत ज्यादा है और कई देशों में दो-तिहाई तक महिलाएं मोटी हैं या मोटापे का शिकार हैं।

अध्ययन के मुताबिक, वे महिलाएं जिनका वजन नौ से अधिक किलोग्राम तक कम होता है और लगातार होता चला जाता है, उनमें 26 फीसदी तक जोखिम कम हो जाता है जबकि जिन महिलाओं का वजन स्थिर रहता है उनमें जोखिम बरकरार रहता है। इसके अलावा जिन महिलाओं का वजन डेढ़ किलो से साढ़े चार किलो तक कम होता है उनमें 13 फीसदी और साढ़े चार से 9 किलोग्राम तक वजन में कमी 16 फीसदी तक जोखिम को कम कर देती है।

लॉरेन ने कहा, क्योंकि वजन कम करना बहुत जरूरी है, इसलिए अगर आपका वजन 50 की उम्र के बाद बढ़ता है तब भी बहुत देर नहीं हुई है। अगर वह तब वजन कम करने का प्रयास करती हैं तब भी उनमें जोखिम उन महिलाओं के बराबर होगा, जिनका वजन स्थिर रहता है।

शोधकर्ताओं ने 3 और उससे अधिक वजन वाली रिपोर्ट के साथ180,885 महिलाओं पर किए अध्ययन में ब्रेस्ट कैंसर फॉलो-अप पाया। वजन घटाने को अध्ययन के शुरुआती 5.2 साल के बाद सूची में डाला गया। उसके 4.6 साल बाद अन्य आंकडें जुटाए गए और शोधकर्ताओं ने लगातार वजन घटाने की प्रक्रिया का पता लगाया। ब्रेस्ट कैंसर की जांच के लिए औसतन 8.3 साल तक महिलाओं पर नजर रखी गई।

लॉरेन को आशा है कि वजन घटाने और ब्रेस्ट कैंसर के कम जोखिम के बीच संबंध से वे महिलाएं प्रेरित होंगी मोटापे का शिकार हैं या मोटी हैं।

न्यूयॉर्क स्थित माउंट सिनाई वेस्ट में ब्रेस्ट सर्जरी की चीफ डॉ. स्टेफनी बर्निक का कहना है कि हालांकि नए अध्ययन में वजन घटने और ब्रेस्ट कैंसर के जोखिम के बीच संबंध पाया गया है लेकिन यह इसके कारण और प्रभाव को साबित नहीं करता है।

उन्होंने कहा, वे लोग, जिन्होंने वजन घटाया है वह आमतौर पर अन्य चीजें करते हैं। वे सामान्यतौर पर ज्यादा एक्सरसाइज करते हैं और बेहतर खाना खाते हैं। यह जीवनशैली में बदलाव हो सकते हैं, जो ब्रेस्ट कैंसर के जोखिम को कम करते हैं।

(साभार- दैनिक जागरण)

 

इसे भी पढ़ें-

घर एवं बगीचों में उगने वाली लहसुन बेल में मिले स्वाइन फ्लू से लड़ने वाले गुण

देश का पहला जीन बैंक, जन्म से पहले ही पता चल जाएगी बच्चे की बीमारी

जीन्स के बदलाव और जंक डीएनए करते हैं कैंसर को प्रभावित :स्टडी

ज्यादा खाने की आदत से हैं परेशान? वैज्ञानिकों ने खोजा भूख कंट्रोल करने का तरीका

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।